खाने में डाले थोड़ी सी इमली, है बहुत फायदेमंद

Share this Post

खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ इमली स्वस्थ भी रखती है। इसमें विटमिन-सी, कैल्शियम, पोटैशियम, मैंग्नीज व फाइबर भरपूर होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों के लिए जानी जाती है। इसमें मौजूद पोलिफिनॉल तत्त्व बैक्टीरिया, वायरस, फंगस व पैरासाइट्स से लडऩे में सहायक है। इसे सीमित मात्रा में ही लें।

आइये जाने इमली के तीन बड़े फायदे :

घटता कोलेस्ट्रॉल
इमली में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं। इस कारण यह हृदय से सम्बंधित रोगों से बचाती है।

कम होता वजन
इमली में हाइड्रोसिट्रिक एसिड होता है जो शरीर में फैट को कम कर ज्यादा भोजन करने की आदत से भी बचाता है। इससे वजन भी नहीं बढ़ता।

बीपी होता नियंत्रित
इसमें आयरन और पोटैशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में उपयोगी है।

सोर्स – पत्रिका


Share this Post

One thought on “खाने में डाले थोड़ी सी इमली, है बहुत फायदेमंद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *