जीएसटी में अहम बदलाव के लिए जल्द रिपोर्ट सौंपेगा रिव्यू पैनल

Share this Post

नई दिल्ली : गुड्स ऐंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) की दिक्कतों को दूर करने के लिए जल्द ही इसमें कुछ और बदलाव किए जाएंगे। इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों का पैनल जीएसटी में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए कुछ नए बदलावों की सिफारिश करने जा रहा है। सरकार ने जीएसटी में आ रही दिक्कतों को रिव्यू करने के लिए 6 सदस्यीय जीएसटी लॉ रिव्यू कमिटी का गठन किया था।

केंद्र सरकार जीएसटी में आ रही दिक्कतों के मद्देनजर जीएसटी में अब तक की नए बदलाव कर चुकी है। हाल ही में जरूरी उपयोग की कई वस्तुओं के जीएसटी स्लैब में बदलाव किया था। इस बदलाव के बाद कई वस्तुओं के दाम में भारी कमी की गई जिसका फायदा कन्ज्यूमर्स को लगातार मिल रहा है। मीडिया के अनुसार रिव्यू कमिटी ने जीएसटी में कम-से-कम 12 जगहों पर बदलाव जरूरत महसूस की है।

ALSO READ : ED raids 7 Delhi locations in Gujarat pharma PMLA case

हाल में हुए कई बदलावों ने जीएसटी को आसान बनाया है, लेकिन पैनल ने तिमाही जीएसटी रिटर्न फाइल करने के नियम अस्थायी नियम को स्थायी बनाना चाहता है। कमिटी जीएसटी रिटर्न फॉर्म को भी आसान बनाना चाहती है। जिससे कि रिटर्न फाइल करने की प्रक्रिया को आसान बनाया जा सके। कमिटी जीएसटी एक्सपोर्ट आर्किटेक्चर बदलाव करके इसे जीएसटी लागू होने से पहले की तरह बनाना चाहती है।

इसी तरह के कई अन्य जरूरी बदलाव की सिफारिश यह कमिटी करने जा रही है। सूत्रों के अनुसार यह रिपोर्ट अगले हफ्ते पेश की जा सकती है, इन सिफारिशों के आधार पर सरकार जीएसटी में कई महत्वपूर्ण बदलावों को मंजूरी दे सकती है।

सोर्स : नवभारत टाइम्स


Share this Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *