नई सुविधा :अब जीएसटी पोर्टल में करा सकते हैं रजिस्‍ट्रेशन कैंसिल

Share this Post

नई दिल्ली : जीएसटी में शामिल हुए कारोबारी अगर अपना रजिस्ट्रेशन कैंसिल करना चाहते हैं तो जीएसटीएन पर उन्हें अब ये सुविधा दी गई है। जीएसटी नेटवर्क के सीईओ प्रकाश कुमार ने बताया कि जीएसटीएन पोर्टल पर इस यूटिलिटी का नाम कैंसिलेशन ऑफ रजिस्ट्रेशन ऑफ माइग्रेटिड टैक्सपेयर रखा गया है। इस सुविधा को आज जीएसटी पोर्टल पर लॉन्च कर दिया गया है।

पोर्टल पर कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन कैंसिल :
जीएसटी पर अभी तक करीब एक करोड़ रजिस्टर्ड टैक्सपेयर हैं । इनमें से 72 लाख वो टैक्सपेयर हैं जो पहले ही एक्साइज, सर्विस टैक्स और वैट से माइग्रेट होकर जीएसटी में आए हैं। वहीं 28 लाख वो टैक्सपेयर भी हैं जिन्होंने हाल ही में जीएसटी में अपना नया रजिस्ट्रेशन कराया है। कुमार ने बताया कि 20 लाख माइग्रेटिड कारोबारी वो हैं जिन्होंने अपनी इनवायस अभी तक इश्यू नहीं की है, ऐसे कारोबारी अगर चाहें तो अपना रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर कैंसिल कर सकते हैं।

ALSO READ : ACC Appointments / Transfers on 26 Oct 2017

पोर्टल में प्रोफाइल के नीचे कैंसिल का ऑप्‍शन :
रजिस्ट्रेशन कैंसिल करने का ऑप्‍शन ‘यूटीलिटी REG 29’ प्रोफाइल सेक्शन के ठीक नीचे बनाया गया है टैक्सपेयर जैसे ही जीएसटीएन पर लॉगइन करेगा उसे ये ऑप्‍शन दिखाई देगा। एक अनुमान के हिसाब से औसतन अभी तक सिर्फ 50 लाख कारोबारी हर महीने अपना रिटर्न दाखिल कर रहे हैं। ऐसा माना जाता है की कई ऐसे कारोबारी हैं जिन्होंने 1 जुलाई से अभी तक अपना रिटर्न दाखिल नहीं किया है और न ही जीएसटी के अंतर्गत टैक्स दिया है। बता दें कि 20 लाख से 1 करोड़ रुपए तक के टर्नओवर वाले कारोबारी को जीएसटी में नहीं शामिल होने की छूट मिली हुई है।

सोर्स : भास्कर


Share this Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *