gst revenue

जीएसटी से प्रभावित हुआ केरल का पर्यटन : उद्योग मंत्री

Share this Post

तिरुवनंतपुरम : केरल सरकार ने आज कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) ने राज्य के पर्यटन उद्योग को प्रभावित किया है और नई कर व्यवस्था लागू होने के बाद से पर्यटकों की संख्या में कमी आई है।

हालांकि सरकार को उम्मीद है कि आतिथ्य क्षेत्र के लिए जीएसटी दरों में किए गए बदलाव से आने वाले दिनों में इस स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा।

सरकार ने कहा कि सितंबर 2017 तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ था लेकिन जीएसटी लागू होने के बाद अगस्त में इसमें गिरावट देखने को मिली।

केरल के पर्यटन मंत्री के सुरेंद्रन ने संवाददाताओं को बताया, जीएसटी ने केरल के पर्यटन उद्योग को निश्चित रूप से प्रभावित किया है। हमें उम्मीद है कि आतिथ्य क्षेत्र के लिए जीएसटी दरों में किए गए बदलावों के कारण आने वाले दिनों में चीजों में सुधार देखने को मिलेगा।

ALSO READ : Govt notifies 1% GST on manufacturers under composition scheme

एक जुलाई 2017 से जीएसटी प्रभावी होने के बाद नवंबर में महीने में जीएसटी परिषद ने पहला बड़ा संसोधन करते हुए नवंबर में सभी तरह के एसी और नॉन एसी रेस्तरां दोनों के लिए 5 प्रतिशत की समान दर तय की थी।

सुरेंद्रन ने कहा कि सितंबर 2017 तक राज्य में कुल 1.02 करोड़ घरेलू पर्यटक आएं, जो 2016 की तुलना में 11.23 प्रतिशत अधिक था। हालांकि, अगस्त और सितंबर में वृद्धि दर क्रमश: 9.12 प्रतिशत और 5.29 प्रतिशत रही, जो कि 2017 के पहले सात महीने के औसत 15 से 19 प्रतिशत से कम है।

स्रोत : नवभारत


Share this Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GSTWayout