GST logo gstwayout.in

जी.एस.टी. नेटवर्क ने फिर शुरू किया कंपोजीशन स्‍कीम का ऑप्‍शन

Share this Post

नई दिल्ली : जी.एस.टी. नेटवर्क ने 75 लाख रुपए तक के टर्नओवर वाले स्मॉल टैक्सपेयर्स के लिए कंपोजीशन स्कीम को चुनने की सुविधा को फिर से शुरू कर दिया है। इस स्कीम को चुनने के लिए टैक्सपेयर्स के पास 30 सितंबर तक का समय है। इस स्कीम के जरिए टैक्सपेयर्स को तीन महीने में केवल एक बार रिटर्न फाइल करने की सुविधा मिलती है।

केवल 10.86 लाख ने ही चुना कंपोजीशन स्कीम विकल्प
इससे पहले कंपोजीशन स्कीम के विकल्प को चुनने के लिए स्मॉल टैक्सपेयर्स को 16 अगस्त तक का समय दिया गया था। इस दौरान 85 लाख रजिस्टर्ड कारोबारियों में से केवल 10.86 लाख टैक्सपेयर्स ने इस स्कीम को चुना था। एक बयान में जी.एस.टी. नेटवर्क (GSTN) ने कहा कि कंपोजीशन स्कीम की सुविधा पुरानी कर प्रणाली से नई कर प्रणाली जीएसटी में माइग्रेटेड हुए असेसीज के साथ-साथ नए रजिस्टर्ड असेसीज के लिए भी है।

काउंसिल ने पिछले हफ्ते किया था फैसला
आगे कहा गया कि जो करदाता निर्धारित समय के अंदर इस स्कीम को नहीं चुन सके, उनके लिए इस स्कीम को चुनने का विकल्प फिर से शुरू किया गया है। इस स्कीम का विकल्प फिर से शुरू करने का फैसला जी.एस.टी. काउंसिल ने पिछले हफ्ते किया था।

ALSO READ : Confusion over branded food GST

1 अक्टूबर से मिलने लगेगा लाभ

जी.एस.टी. नेटवर्क ने कहा कि जो लोग इस नई अवधि के दौरान कंपोजीशन स्कीम को चुनेंगे उन्हें इसका लाभ 1 अक्टूबर 2017 से मिलने लगेगा। 1 अक्टूबर से पहले की अवधि तक उन्हें सामान्य करदाता ही माना जाएगा और उन्हें 30 सितंबर 2017 तक रिटर्न मंथली ही फाइल करना होगा।

जी.एस.टी. नेटवर्क के सीईओ प्रकाश कुमार ने कहा कि कंपोजीशन स्कीम को स्मॉल टैक्सपेयर्स पर से कंप्लायंस का बोझ घटाने और इसकी प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए डिजाइन किया गया है।

कैसे चुनें कंपोजीशन स्कीम
* कंपोजीशन स्कीम को चुनने के लिए टैक्सपेयर्स को जी.एस.टी. पोर्टल www.gst.gov.in पर अपने अकाउंट में लॉग इन करना होगा।
* इसके बाद सर्विसेज मेन्यू में ऐप्लीकेशन टू ऑप्ट फॉर कंपोजीशन स्कीम को सिलेक्ट करना होगा।
* फॉर्म भरने के बाद डिजिटल साइन या ई-साइन या इलेक्ट्रॉनिक वेरिफिकेशन कोड इस्‍तेमाल कर ऐप्‍लीकेशन को स‍बमिट करना होगा।

 

सोर्स : भास्कर


Share this Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GSTWayout