इन चीजों से मजबूत करे बाल और त्वचा

Share this Post

अगर आप चमकदार त्वचा और हैल्दी हेयर चाहते हैं तो अपनी फूड लिस्ट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं। ये चीजें आपको खूबसूरती के साथ-साथ बढिय़ा सेहत से भी नवाजेंगी।

विटामिन ए से भरपूर चीजें
क्या लें : गाजर, पालक, ब्रोकली, पपीता, आम, आलू व टमाटर
फायदा : इन चीजों में कैरोटीन होता है, जो सनस्क्रीन का काम करता है और त्वचा को धूप से बचाता है। टमाटर में लाइकोपीन भी सनस्क्रीन का काम करता है, लेकिन जरूरी है कि टमाटर अच्छे से पका हो।

सूखे मेवे
फायदा : इनमें ओमेगा थ्री फैटी एसिड होता है जो त्वचा में नमी बनाए रखता है। अखरोट में बायोटीन होता है जो बालों को बढ़ाता है, झडऩे और दो मुंहे होने से रोकता है।

विटामिन सी वाली चीजें
फायदा : नींबू, आंवले, संतरे का खट्टापन शरीर में जाकर कोलेजन बनाता है, जो त्वचा की कोशिकाओं को जवां रखता है, इससे झुर्रियां नहीं पड़तीं और त्वचा के घाव भी जल्दी भरते हैं। विटामिन-सी वाली चीजें आसानी से पच जाती हैं और अधिक मात्रा होने पर यूरिन के रास्ते निकल जाती है।

ALSO READ : सवाल-जवाब : जीएसटी आईडी और पासवर्ड गुम हो जाने पर क्या करे ??

अलसी के बीज
फायदा : खाने को कुरकुरा बनाते हैं। इनमें मौजूद फाइबर, ओमेगा थ्री फैटी एसिड व विटामिन ई से त्वचा की नमी बनी रहती है, मुंहासे नहीं होते। रोजाना एक चम्मच प्रयोग करें।

विटामिन बी और कॉपर
पुरुषों के बालों में सफेदी की शुरुआत दाढ़ी से होती है, जबकि महिलाओं में कनपटी की तरफ से। इसके प्रमुख कारण हैं: चिंता करना, विटामिन बी, आयरन, कॉपर और आयोडीन की कमी। इसके लिए धूम्रपान न करें, मटर, ब्रोकली, ब्राउन राइस, गांठ गोभी खाएं व ग्रीन टी पीएं।

जरूर खाएं पालक
शरीर में आयरन की कमी होने पर हमारी त्वचा रूखी हो जाती है, नाखून टूटने और बाल झडऩे लगते हैं, इसलिए सेब और पालक खाएं। कम वसा वाले डेयरी उत्पाद जैसे दही और स्किमड मिल्क (जिसमें क्रीम हटा दी जाती है) विटामिन डी के प्रमुख स्रोत हैं। अगर आप अच्छे बाल और त्वचा की रंगत बनाए रखना चाहते हैं तो इन्हें खाएं। दिन में एक गिलास दूध काफी होता है।

सोर्स : पत्रिका


Share this Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

r