15 मार्च से निर्यातकों को मिलेगा जीएसटी रिफंड

Share this Post

नई दिल्ली : निर्यातकों को जीएसटी के बकाया रिफंड (GST Refund) के भुगतान की प्रक्रिया जल्द शुरू होने के आसार हैं। जीएसटी लागू होने के बाद से निर्यातकों की करीब 30,000 करोड़ रुपये की रिफंड राशि अटकी हुई है। प्रधानमंत्री कार्यालय में सोमवार को निर्यातकों की इस दिक्कत के संबंध में एक बैठक हुई।

बैठक में वाणिज्य मंत्रालय और वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने हिस्सा लिया। वाणिज्य मंत्रालय लगातार निर्यातकों की इस समस्या को वित्त मंत्रलय के समक्ष उठा रहा था। निर्यातकों के संगठनों का मानना है कि अगर सरकार रिफंड की अटकी हुई इस राशि का भुगतान जल्दी कर देती है तो निर्यात वृद्धि की रफ्तार भी बढ़ जाएगी। भुगतान अटकने की वजह से छोटे और मझोले निर्यातकों के लिए नए ऑर्डर लेना मुश्किल हो रहा है

सूत्र बताते हैं कि बैठक में वित्त सचिव ने आश्वस्त किया कि उनका विभाग 15 मार्च से रिफंड क्लियर करने की प्रक्रिया शुरू कर देगा। इसके तहत राज्यों से भी जल्द से जल्द निर्यातकों की बकाया राशि के भुगतान को कहा जाएगा। सूत्रों का कहना है कि अगर वित्त मंत्रालय 15 मार्च से इसकी प्रक्रिया शुरू कर देता है, तो अगले महीने की शुरुआत से निर्यातकों को रिफंड की बकाया राशि मिलनी शुरू हो जाएगी।

सूत्रों के अनुसार वैसे तो इस बैठक का मूल उद्देश्य निर्यातकों के रिफंड की समस्या का हल निकालना था, लेकिन इससे पूर्व निर्यातक अपनी एक और समस्या भी सरकार के समक्ष रख चुके हैं। निर्यातक चाहते हैं कि विदेशी ग्राहकों के एजेंटों को मार्केटिंग रणनीति के तहत मुफ्त सैंपल भेजने की सुविधा मिले ताकि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भारतीय उत्पादों की तुरंत मांग पैदा की जा सके। इस बारे में फिलहाल फैसला नहीं हुआ है, लेकिन जल्दी ही ऐसा होने की संभावना है।

ALSO READ : GST export refund: PM to meet Chief finance officers on delay & procedural issues

स्रोत: जागरण


Share this Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *