gst solutions

जीएसटी से बचने को बनाई फर्जी कंपनी, 10 लाख का जुर्माना

Share this Post

अलीगढ़ : स्टेट टैक्स (एसजीएसटी) विभाग की विशेष जांच शाखा ने गुरुवार को गुलाम अलीपुरा मोहल्ले में अग्रवाल ट्रेडिंग कंपनी पर छापा मारा। इस दौरान टैक्स चोरी करने के लिए प्रोपराइटर के फर्जी कंपनी बनाने का भंडाफोड़ हुआ। यहां डम्प 1200 टन लोहे से जुड़े खरीद व बिक्री के अभिलेख कारोबारी नहीं दे सके। जिस पर दस लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया है।

अलीगढ़ में बुधवार को लोहा लादकर आ रहे एक ट्रक को स्टेट जीएसटी विभाग के एसआईबी की टीम ने पकड़ा था। टीम को चालक ने एचबी ट्रेडर्स मथुरा से माल लादकर अग्रवाल ट्रेडिंग कंपनी बहराइच को आपूर्ति करने की बात बताई और कई अभिलेख दिए थे। स्टेट जीएसटी विभाग की टीम ने माल कब्जे में लेकर अभिलेख की पड़ताल शुरू की तो पता चला कि मथुरा में इस नाम से लोहे की कोई कंपनी नहीं है। जिस पर जॉइंट कमिश्नर डीपी साहू, अभिनव सिंह, मिलिंद राज, राहुल द्विवेदी, असिस्टेंट कमिश्नर दुर्गेश कुमार व अभिषेक शुक्ला ने पुलिस बल के साथ गुलाम अलीपुरा स्थित अग्रवाल ट्रेडिंग कंपनी, बक्शीपुरा व मल्हीपुर रोड स्थित गोदाम पर एक साथ छापा मारा। जांच टीम ने डम्प माल से जुड़े खरीद व बिक्री के अभिलेखों से मिलान किया। इस दौरान 1200 टन लोहा मिला। यह माल कहां से, किस कंपनी से व किस दर से खरीदा गया, इससे जुड़े दस्तावेज कारोबारी उपलब्ध नहीं करवा पाए। सभी अभिलेखों की पड़ताल के बाद टीम ने 10 लाख रुपये जुर्माने के रूप में जमा करवाया। कारोबारी को आठ जनवरी तक सभी साक्ष्य लेकर दफ्तर में हाजिर होने की चेतावनी भी दी है।

ALSO READ : GST raid on jewellers : GST Intelligence is all set

हाथ लगे कई संदिग्ध दस्तावेज :
जांच के दौरान कई संदिग्ध अभिलेख स्टेट जीएसटी अफसरों के हाथ लगे हैं। जिनके जरिए बाहर से माल आपूर्ति किया गया है। कुछ ऐसे दस्तावेज भी हैं जो फर्जी कम्पनियों के हो सकते हैं। इनकी असलियत जांच के लिए अफसर सम्बंधित फर्मों की पड़ताल शुरू कर दिया है। जिससे इस बात की पुष्टि हो सके कि कहीं दूसरे कारोबारी भी तो ऐसा खेल नहीं कर रहे हैं।

कारोबार करोड़ों का, जमा नहीं किया टैक्स :
जीएसटी से बचने के लिए कारोबारी फर्जी कंपनियों का सहारा ले रहे हैं। यहां इस बात की पुष्टि हुई है कि अग्रवाल ट्रेडर्स ने जीएसटी लागू होने से अब तक करोड़ों रुपये का कारोबार किया है, लेकिन एक भी रुपये जीएसटी नहीं जमा किए हैं। जांच के बाद कार्रवाई की बात कही जा रही है।

सोर्स : नवभारत


Share this Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GSTWayout