gstwayout aadhar card

आधार अपडेट करवाने पर लगेगा जीएसटी ,प्रक्रिया जल्द होगी शुरू

Share this Post

आधार कार्ड को अपडेट कराना जल्द ही महंगा होने जा रहा है। यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने आधार की अपडेट फी पर 18 % जीएसटी लगाने का फैसला किया है। इस फैसले के बाद आधार की डीटेल्स अपडेट कराना 5 रुपये मंहगा हो जाएगा।
वर्तमान में आधार अपडेट की फी 25 रुपये है, 18 % जीएसटी लगाने के बाद इसकी कुल फी 30 रुपये हो जाएगी। केवल डीटेल्स अपडेट कराने पर ही जीएसटी देना होगा, इस बात की जानकारी यूआईडीएआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर दी। आधार में नाम दर्ज कराने पर किसी भी तरह का जीएसटी नहीं देना होगा, इसलिए आधार में नाम दर्ज कराना मंहगा नहीं होने जा रहा है।

एक सीनियर अधिकारी ने बताया, ‘आधार में नाम, जन्मतिथि, पता, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल अड्रेस जैसी डीटेल्स को अपडेट करने लिए अब 18 फीसदी जीएसटी देना होगा। वर्तमान में इसके लिए 25 रुपये की फी वसूल की जाती है। 18 फीसदी जीएसटी का मतलब 4.50 रुपये। इसलिए किसी भी तरह की दिक्कत से बचने के लिए इसे सीधे 5 रुपये कर दिया गया है। अब आधार अपडेट की कुल फी 30 रुपये हो जाएगी।’

ALSO READ : पेट्रोल-डीजल फिलहाल GST से बाहर, राज्य इसके पक्ष में नहीं : वित्त मंत्री

पुणे जिले के एक नोडल ऑफिसर विकास भालेरा ने कहा ने बताया कि इससे संबंधित एक सर्कुलर जल्द ही जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘इसे अगले सप्ताह से लागू करने की योजना है, क्योंकि ज्यादातर मशीने अभी तकनीकी खराबी की वजह से बंद पड़ी हुई हैं। बता दें कि यूआईडीएआई ने आधार से जुड़ी शिकायतों के लिए एक टॉल फ्री नंबर 1947 जारी किया है, इसपर आप आधार अपडेट के लिए ज्याद चार्ज वसूले जाने की शिकायत कर सकते हैं।


Share this Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GSTWayout