जीएसटीआर-1 फाइल करने की आखिरी तारीख आज है

Share this Post

नई दिल्ली: सरकार ने जुलाई 2017 के जीएसटीआर-1 रिटर्न की डेडलाइन 10 अक्टूबर से आगे बढ़ाने से मना कर दिया है। सरकार का कहना है कि वह पहले ही जीएसटीआर-1 फाइल करने के लिए 2 महीने का एक्सटेंशन दे चुकी है और अब कोई एक्सटेंशन नहीं दिया जाएगा। जिन कारोबारियों ने जीएसटीआर-1 रिटर्न अभी तक नहीं फाइल की है, वह तुरंत रिटर्न फाइल कर दें। जीएसटीआर-1 कारोबारियों और डीलरों को इन्पुट क्रेडिट मिलने और क्लेम करने का पहला स्टेप है। इसमें सभी कारोबारियों को अपनी परचेज डिटेल देनी है।

GSTR-1 भरने की कल आखिरी तारीख जीएसटीआर-1 फाइल करने के लिए 10 अक्टूबर आखिरी तारीख है। सरकार ने जुलाई 2017 के जीएसटीआर-1 रिटर्न की डेडलाइन बढ़ाने से मना कर दिया है। इससे पहले जुलाई 2017 के जीएसटीआर-1 रिटर्न फाइल करने के डेडलाइन 4 सितंबर थी, जिसे सरकार ने कारोबारियों की शिकायत पर बढ़ा दिया था। कारोबारी रिटर्न फाइल करने में आ रही दिक्कत की शिकायत कर रहे थे।

ALSO READ : ACC Appointments & Government Officers News

GSTR-1 फाइल करने का तरीका

यहां से डाउनलोड कर सकते हैं जीएसटीआर-1
कारोबारी और ट्रेडर्स इस लिंक https://www.gst.gov.in/download/returns पर क्लिक करके जीएसटीआर-1 रिटर्न फॉर्म और ऑफलाइन टूल डाउनलोड कर सकते हैं। ये एक तरह की जिप फाइल है जिसमें रिटर्न फॉर्मेट से लेकर इन्वॉयस की ऐक्सल शीट भी है।

पोर्टल पर रिटर्न और बिल बनाने का है ऑफलाइन टूल
जीएसटी के पोर्टल पर जीएसटी सॉफ्टवेयर टूल है जिसे कारोबारी अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं। ये सॉफ्टवेयर टूल एक्सल फॉरमेट और जावा स्क्रिप्ट में है। इस एक्सल फॉरमेट पर आप अपने बिल बना सकते हैं। बिल की जानकारी एक्सेल शीट में सेव करके इसे ही जीएसटी के पोर्टल पर रिटर्न के साथ अपलोड कर सकते हैं।सॉफ्टवेयर टूल पर कारोबारी अपनी रिटर्न ऑनलाइन मोबाइल के जरिए भी फाइल कर सकते हैं।

जीएसटीआर-1 में देनी होगी ये जानकारी
– जीएसटीआर-1 में सप्लायर को आउटवर्ड सप्लाई की डिटेल भरनी है।
– पिछले फाइनेंशियल ईयर का टर्नओवर
– जीएसटीआर-1 सभी कारोबारियों को अपने डीलर को इन्पुट क्रेडिट पास करने पहला स्टेप है।
– जीएसटीआर-1 सभी रजिस्टर्ड कारोबारियों को भरना है।
– जीएसटीआर-1 वैसे ज्यादातर सभी कारोबारियों को भरना है। लेकिन ये रिटर्न ई-कॉमर्स ऑपरेटर्स, इन्पुट सर्विस डिस्ट्रीब्युटर, कंपोजिशन स्कीम के तहत रजिस्टर्ड डीलर्स, नॉन रेजिडंट डीलर्स और टैक्स डिडक्टर्स को जीएसटीआर-1 फाइल नहीं करना है।

ऑफलाइन टूल की जिप फाइल में मिलेंगी ये डिटेल्स
– जीएसटी ऑफलाइन टूल
– सेक्शन वाइज सीएसवी फाइल्स
– जीएसटीआर-1 ऐक्सल वर्कबुक टेम्पलेट
– यूजर मैनुअल
– टैक्सपेयर्स के सवालों के जवाब भी इसमें हैं।
– टैक्सपेयर्स को जीएसटी ऑफलाइन टूल पर डबल क्लिक कर अपने कंप्यूटर सिस्टम पर डाउनलोड करना होगा।

जीएसटी के पोर्टल पर ऐसे अपलोड होगी रिटर्न
टैक्सपेयर्स को https://www.gst.gov.in/ पर लॉग इन करना होगा। वेबसाइट पर सर्विस के ऑप्शन पर क्लिक करें। सर्विस के नीचे ‘रिटर्न’ का ऑप्शन आएगा। इस पर क्लिक करें। सिस्टम आपसे आपका यूजर नाम और पासवर्ड मांगेगा। इसमें आप अपना यूजर नाम और पासवर्ड भरें। अपने जीएसटीआर-1 रिटर्न को अपलोड कर दें।

स्रोत: भास्कर


Share this Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *