इन घरेलू तरीकों से शरीर को रखें फिट एंड कूल

Share this Post

शरीर को फिट रखना चाहते हैं लेकिन जिम जाने का वक्त नहीं है, तो आप कुछ घरेलू ऑप्शन भी ट्राई कर सकते हैं। यानी बिना किसी खर्चे और टूल्स के आप पूरी तरह फिट रह सकते हैं। इसके लिए बस चाहिए अच्छा म्यूजिक और थोड़ा सा स्पेस।

वार्म अप का देसी फंडा 

आपके पास घर में कॉर्डियो मशीन नहीं है , तो इसका मतलब यह नहीं कि आप वॉर्म आप नहीं कर सकते। सबसे पहले अपने जूते निकालिए और खड़े-खड़े जॉगिंग शुरू कर दीजिए। एक ही जगह पर तकरीबन 10 मिनट तक जॉगिंग करें। इससे आपका बखूबी वॉर्म अप हो जाएगा। इसके बाद सूर्य नमस्कार करें।

अपने पैरों और कंधों को एक ही लेवल पर रखें। हाथ आगे निकालें और बैलेंस करते हुए ऐसे झुकें जैसे चेयर पर बैठे हों। अपनी बैक स्ट्रेट रखें और घुटनों को पैरों के लेवल से आगे न झुकने दें। अब वापस ऊपर जाकर स्ट्रेट पोजिशन में खड़े हो जाएं। एक्सरसाइज को एक बार फिर से रिपीट कर लें।

 

ये करें एक्सरसाइज

प्रेशर में एक्सरसाइज करने की बजाय आपको ऐसी एक्ससाइज करनी चाहिए, जो आपको खुशी दें। जैसे स्विमिंग, दोस्तों के साथ ब्रिस्क वाकिंग या बैडमिंटन वगैरह। आप चाहें , तो खुद को तरोताजा रखने के लिए योगासन भी कर सकते हैं। जहां तक जिम ट्रेनिंग की बात है, वहां भी लाइट वेट एक्सरसाइज ही करनी चाहिए। ट्रेड मील पर दौडऩे की बजाय चलना ज्यादा बेहतर रहता है। आप अपने एक्सरसाइज के वक्त को कम भी कर सकते हैं। 30 से 45 मिनट की एक्सरसाइज आपकी सेहत के लिए बेहतर रहेगी।

 

लंजेस से सॉलिड मसल्स 

सीधे खड़े हो जाएं। अब अपना बायां पैर वापस लाकर 90 डिग्री पर झुकें। आपका पैर जमीन पर पूरी तरह फ्लैट होना चाहिए। अपनी बैक स्ट्रेट रखें। अब थोड़ी देर रुक के वापस स्टार्ट पोजिशन पर आएं। अब दूसरे पैर से करें। दोनों पैरों से 25-25 बार करें।

 

करें खुद को कूल डाउन

जब आप वर्कआउट कर चुके हों , तो आप लोअर बैक स्ट्रेचेज करें। अपनी पीठ पर फ्लैट लेट जाएं और बाएं पैर को चेस्ट तक लाएं। अब बाएं पैर को वापस फ्लैट पोजिशन पर ले जाकर दाएं पैर को चेस्ट तक लाएं। अब दोनों पैरों को साथ में चेस्ट तक लाएं और रिलैक्स करें।

ALSO READ : Features of Goods & Service Tax


Share this Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *